16 दोस्तों और परिवार के साथ खेलने के लिए मनोरंजक रम्मी विविधताएं

पूरी दुनिया में आनंद लिया, रम्मी एक ऐसा खेल है जो कई अलग -अलग विविधताओं में आता है। इस लेख में, हमने सभी सबसे दिलचस्प लोगों को इकट्ठा करने का लक्ष्य रखा है और उनके अद्वितीय नियमों और गुणों को संक्षेप में समझाया है।

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कृपया ध्यान दें कि इन रम्मी विविधताओं के स्पष्टीकरण 100% पूर्ण नहीं हैं। वे केवल आपको एक अच्छा अवलोकन देने के लिए हैं कि खेल कैसे खेले जाते हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि सूचीबद्ध रम्मी विविधताएं अपने स्वयं के संशोधनों के साथ आती हैं जहां नियमों को थोड़ा बदल दिया गया है। रम्मी गेम खेलने के कई तरीके हैं और लोग अपने विचारों के साथ आते हैं।

क्या आप रम्मी के मूल नियमों को जानते हैं?

यदि नहीं, तो हम सुझाव देते हैं कि आगे बढ़ने से पहले कैसे मार्गदर्शन करें। यह गाइड 13 कार्ड रम्मी को कवर करता है और अन्य रम्मी विविधताओं को पूरी तरह से समझने के लिए एक अच्छे आधार के रूप में कार्य करेगा। आप रम्मी में जीतने के लिए हमारे सर्वश्रेष्ठ युक्तियों और ट्रिक्स की भी जांच कर सकते हैं।

शुरू करने से पहले हम शुरू करने के लिए अच्छा है

  • दृश्यों अक्सर को देखें एक ही सूट के तीन या अधिक लगातार कार्ड, जबकि शुद्ध अनुक्रम एक ही हैं, लेकिन उनमें कोई जोकर कार्ड शामिल नहीं हैं।
  • सेट अक्सर एक ही संख्यात्मक मान के तीन या चार कार्ड देखें, लेकिन कुछ रम्मी विविधताओं में अधिक कार्ड शामिल कर सकते हैं।
  • मिलकर एक हो जाना कार्ड के संयोजन का वर्णन करने के लिए एक सामान्य रम्मी शब्द है, जैसे कि एक सेट या अनुक्रम।
  • बिछाना अपने हाथ में उन्हें पकड़ने के विपरीत मेज पर मेल्ड को फेस-अप रखने के लिए संदर्भित करता है।
  • निकाल रहा या इमारत सेट और अनुक्रमों में अतिरिक्त कार्ड जोड़ने के लिए संदर्भित करता है जो मेज पर पिघलाया गया है (अपने साथ -साथ आपके विरोधियों पर भी)।
  • प्रत्येक रम्मी भिन्नता में, अंक या तो कुछ कारकों के आधार पर जीते या हार जाते हैं। यह बनाई गई संख्या और प्रकार हो सकते हैं, साथ ही कार्ड अभी भी एक खिलाड़ी के हाथ में अनरंग हैं।
  • सभी जोकर, फेस कार्ड, इक्के और न्यूमेरिक कार्ड एक निश्चित संख्या में बिंदु हैं जो एक रम्मी भिन्नता से दूसरे में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं।

अब चलो रम्मी विविधताओं की जाँच करना शुरू कर देते हैं!

1. 13 कार्ड रम्मी

प्रतिभागियों की संख्या:2 - 6।
खेल में डेक:सभी जोकरों के साथ 2 पूर्ण डेक शामिल हैं।
अतिरिक्त जोकर:रैंडम वन प्रत्येक गेम राउंड पर उठाया गया।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:13.
खेल का मुख्य लक्ष्य:अंक को कम करने के लिए, और गेम राउंड जीतने के लिए मेल्डिंग सेट और अनुक्रम। प्रत्येक गेम राउंड का विजेता प्लेयर अक्सर हारने वाले खिलाड़ियों के संचित बिंदुओं के आधार पर नकदी अर्जित करता है।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:सभी 13 कार्डों को शुद्ध अनुक्रमों, अशुद्ध अनुक्रमों और सेटों में व्यवस्थित करें। किसी भी अन्य अनुक्रम के साथ एक जीत के लिए न्यूनतम एक शुद्ध अनुक्रम की आवश्यकता होती है।
विशेष सुविधा:एक शुद्ध अनुक्रम + को पूरा करने से एक अतिरिक्त अनुक्रम एक खेल के दौर पर एक खिलाड़ी के अंक जुर्माना को कम कर देगा जो जीता नहीं गया है।
बिछाने में शामिल हैं?जब तक किसी खिलाड़ी ने अपने सभी कार्डों की व्यवस्था नहीं की है, तब तक नं।

13 कार्ड रम्मी, जिसे आमतौर पर भारतीय रम्मी और पाप्लू के रूप में भी जाना जाता है, भारत में सबसे अधिक खेली गई रम्मी भिन्नता है। यह काफी बुनियादी खेल है जो अक्सर तीन अलग -अलग गेम मोड में ऑनलाइन आनंद लिया जाता है:

  • अंक रम्मी
    सिंगल गेम राउंड में खेला जाता है, जहां विजेता खिलाड़ी हारने वालों के बिंदुओं के आधार पर पैसा कमाता है।
  • पूल रम्मी
    नॉक-आउट प्रारूप में कई गेम राउंड पर खेला गया। एक बार पहुंचने के बाद खिलाड़ियों को समाप्त कर दिया जाता है
    एक निश्चित संख्या में अंक। अंतिम आदमी एक पुरस्कार जीतता है।
  • डील रम्मी
    गेम राउंड की एक निश्चित संख्या में खेला। इनके अंत में, कम से कम संचित अंक वाले खिलाड़ी ने पुरस्कार जीता।

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2. 10 कार्ड रम्मी

यह रम्मी भिन्नता ऊपर वर्णित के समान है 13 कार्ड रम्मी। मुख्य अंतर यह है कि एक शुद्ध अनुक्रम + एक अतिरिक्त अनुक्रम के विपरीत गेम राउंड जीतने के लिए केवल एक शुद्ध अनुक्रम की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में, 10 कार्ड रम्मी में आप केवल सेट और सेट के बाद एक एकल शुद्ध अनुक्रम को पिघलाकर जीत सकते हैं।

फिर भी इस भिन्नता का एक और अंतर यह तथ्य है कि प्रत्येक गेम राउंड में प्रत्येक खिलाड़ी को केवल 10 कार्ड से निपटा जाता है।

3. 21 कार्ड रम्मी

प्रतिभागियों की संख्या:2 - 6।
खेल में डेक:प्रत्येक से शामिल 1 जोकर के साथ 3 पूर्ण डेक।
अतिरिक्त जोकर:रैंडम वन प्रत्येक गेम राउंड पर उठाया गया।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:21.
खेल का मुख्य लक्ष्य:गेम राउंड जीतकर और तथाकथित विवाह बनाकर अंक अर्जित करना। विजेता खिलाड़ी को हारने वाले खिलाड़ियों से एक निश्चित संख्या में अंक मिलते हैं। इसके अतिरिक्त, सभी खिलाड़ियों को अपने मेल किए गए विवाह के लिए अंक प्राप्त होते हैं, और, अन्य मूल्य कार्ड के लिए कुछ विविधताओं में भी।
विशेष सुविधा:इस रम्मी भिन्नता में कम और ऊपरी जोकर हैं। उदाहरण के लिए, यदि 5 जोकर कार्ड है, तब है 4 तथा 6 निचले और ऊपरी जोकर हैं। इन कार्डों के अनुक्रम को रखने से विवाह कहा जाता है और बहुत मूल्यवान है क्योंकि आप बहुत सारे अतिरिक्त अंक प्राप्त करते हैं। अधिक विवाह, अधिक अंक।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:21 कार्ड रम्मी में गेम राउंड जीतने के चार अलग -अलग तरीके हैं:

- सभी कार्डों को शुद्ध अनुक्रमों, अशुद्ध अनुक्रमों और सेटों में मेलिंग करना।

- कुल तीन टनल बनाना। एक टनल्ला तीन समान कार्ड हैं, जैसे 8 8 8

- कुल आठ ड्यूबल्स बनाना। एक ड्यूबल दो समान कार्ड एक साथ रखा गया है, जैसे K K

- 8 जोकर कार्ड से मिलान। दूसरे शब्दों में, मेज पर 8 जोकरों को एक साथ रखा।
बिछाने में शामिल हैं?हाँ। हालांकि, कार्ड को केवल तीन योग्यता वाले मेल्ड रखने के बाद मेज पर रखा जा सकता है जिसमें शुद्ध अनुक्रम और टनलस शामिल हैं।

21 कार्ड रम्मी या विवाह के रूप में जाना जाता है, यह रम्मी भिन्नता काफी दिलचस्प है जो अद्वितीय विशेषताओं के साथ आती है जो हमारी सूची में कोई अन्य गेम नहीं है। हालांकि, इस रम्मी भिन्नता के लिए सही नियम खोजना बहुत मुश्किल प्रतीत होता है क्योंकि खिलाड़ियों को लगता है कि खेल कैसे खेला जाता है, इस पर कई अलग -अलग राय है। यह एक नट-शेल में रम्मी है, लेकिन आप सामान्य रूप से अपेक्षा से अधिक भ्रमित करते हैं।

खेल का सबसे कट्टर संस्करण है विकिपीडिया की शादी की व्याख्या जो नेपाल से उत्पन्न होता है। इसमें, सभी खिलाड़ियों को कुछ मूल्य कार्ड के लिए अंक प्राप्त होते हैं, भले ही उन्हें पिघलाया गया हो और भले ही वे गेम राउंड जीतें या नहीं। एक सरल भिन्नता हो सकती है Khelplay के बारे में सीखा, जो अन्य लोगों के खिलाफ वास्तविक पैसे के लिए खेल को खेलने के लिए भी प्रदान करता है।

4. टोकरी

प्रतिभागियों की संख्या:2, 2 लोगों की 3 या दो टीम।
खेल में डेक:प्रत्येक से शामिल 2 जोकरों के साथ 2 पूर्ण डेक।
अतिरिक्त जोकर:सभी deuces जोकर हैं।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:11.
खेल का मुख्य लक्ष्य:मेल्डिंग सेट (कोई अनुक्रम नहीं) और स्कोर करने के लिए गेम राउंड जीतना। 5,000 अंकों तक पहुंचने वाला पहला खिलाड़ी या टीम जीतता है।
विशेष लक्षण:जब भी कोई खिलाड़ी पकड़ता है 3 या 3 इसे मेज पर फेस-अप रखा जाना चाहिए। ये कार्ड एक खिलाड़ी या टीम को बहुत सारे अतिरिक्त अंक अर्जित कर सकते हैं और बहुत मूल्यवान हो सकते हैं। खासकर अगर उन सभी को एकत्र किया जाता है।

पूरा छोड़ दिया ढेर जो खिलाड़ी से आकर्षित कर सकते हैं और कार्ड छोड़ सकते हैं, उन्हें उठाया जा सकता है और एक हाथ में जोड़ा जा सकता है। हालांकि, कुछ कार्डों को छोड़कर, खिलाड़ी अपने विरोधियों को अवरुद्ध कर सकते हैं और ऐसा होने से रोक सकते हैं।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:सभी कार्डों को सेट में व्यवस्थित करें जिनके लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है। 7 कार्ड या अधिक के एक सेट को कैनस्टा के रूप में जाना जाता है और गेम राउंड जीतने के लिए कम से कम एक कैनस्टा की आवश्यकता होती है।
बिछाने में शामिल हैं?हाँ। तैयार सेट को उनके बिंदु मूल्यों को सुरक्षित करने के लिए तालिका पर रखा जा सकता है।

1939 में उरुग्वे में बनाया गया, कैनस्टा सभी एक ही संख्यात्मक रैंक के साथ कार्ड के संयोजन के बारे में है। इस रमी भिन्नता में अनुक्रम शामिल नहीं हैं। जब भी कोई सेट बनाया जाता है, तो कोई खिलाड़ी इसे टेबल पर रखना चुन सकता है। उसके बाद, उसी मूल्य के अतिरिक्त कार्ड जोड़कर एक सेट बनाया जा सकता है। टीमों में खेला जाता है, एक खिलाड़ी को अपने साथी के सेटों पर निर्माण करने की अनुमति है। हालाँकि, विरोधियों पर कभी नहीं। '

जब एक गेम राउंड समाप्त हो जाता है, तो टेबल पर रखे गए सभी कार्ड एक खिलाड़ी को अंक जोड़ देंगे, जबकि सभी कार्ड अभी भी हाथ में छोड़ दिए गए हैं, जो माइनस पॉइंट देंगे। गेम राउंड में पहली बार बिछाने के लिए, आमतौर पर एक अंक की आवश्यकता होती है, जैसे कि सेट के अंक मूल्य 15, 50, 90 या 120 होते हैं। यह आवश्यकता एक खिलाड़ी या टीम के अधिक बिंदुओं को बढ़ाती है।

ऊपर बताया गया है कि कैनस्टा का केवल एक लोकप्रिय संस्करण है। आपको पता होना चाहिए कि यह रम्मी भिन्नता अकेले खेलने के लिए 10 से अधिक अलग -अलग तरीकों से आती है।

5. जिन रम्मी

प्रतिभागियों की संख्या:2.
खेल में डेक:1 पूर्ण डेक जिसमें कोई जोकर शामिल नहीं हैं।
अतिरिक्त जोकर:कोई भी नहीं।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:10.
खेल का मुख्य लक्ष्य:सेट और अनुक्रमों को पिघलाने के द्वारा अधिक से अधिक अंक स्कोर करने के लिए, और जिन (सभी कार्डों को पिघलाकर) जाकर गेम राउंड जीतना। 100 अंक जीतने के लिए पहला खिलाड़ी जीतता है।
विशेष लक्षण:इक्के को केवल कम कार्ड के रूप में माना जाता है और इसका उपयोग उच्च अनुक्रम बनाने के लिए नहीं किया जा सकता है A K Q

जब एक गेम राउंड समाप्त हो जाता है, तो खिलाड़ी कुछ परिस्थितियों में अपने प्रतिद्वंद्वी के मेल्ड पर निर्माण करने की अनुमति देते हैं।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:सेट और अनुक्रमों में अधिकांश कार्ड (जरूरी नहीं कि सभी) की व्यवस्था करें।
बिछाने में शामिल हैं?नहीं। मेल्ड को केवल मेज पर रखा जाता है जब एक खिलाड़ी दस्तक देकर गेम राउंड को समाप्त करता है।

1900 के दशक की शुरुआत में वापस डेटिंग, जिन रम्मी, जिसे जिन के रूप में भी जाना जाता है, रम्मी का एक पुराना बदलाव है, जो अक्सर दो लोगों के बीच आनंद लिया जाता है। कई रम्मी विविधताओं के विपरीत, एक खिलाड़ी अपने सभी कार्डों की व्यवस्था किए बिना एक गेम राउंड जीत सकता है। यह, हालांकि, केवल तभी सच है जब कार्ड जो बिना रुके हैं, कुल अंक 10 या उससे कम का मूल्य है।

जब एक खिलाड़ी अपने मेल्ड (खटखटाने के रूप में जाना जाता है) को बिछाकर एक गेम राउंड समाप्त करता है, तो प्रतिद्वंद्वी को भी अपना बिछाने के लिए मिलता है। जब तक कि गेम राउंड को बिना किसी अनरैंगिक कार्ड के हाथ में छोड़ दिया गया था (जाना जाने वाला जिन के रूप में जाना जाता है), प्रतिद्वंद्वी को भी दस्तक वाले खिलाड़ी के मेल्ड में कार्ड जोड़ने की अनुमति है।

ध्यान दें कि जिन रम्मी के कई रूप हैं, जैसे कि सीधे जिन, महजोंग जिन, ओक्लाहोमा जिन, हॉलीवुड जिन और टेडेस्को जिन।

6. ओक्लाहोमा रम्मी (अर्लिंग्टन)

प्रतिभागियों की संख्या:2 - 8।
खेल में डेक:2 जोकरों के बिना पूर्ण डेक।
अतिरिक्त जोकर:सभी deuces जोकर हैं।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:13.
खेल का मुख्य लक्ष्य:मेल्डिंग सेट और अनुक्रम और स्कोर करने के लिए गेम राउंड जीतना। 1,000 अंक प्राप्त करने वाले पहले खिलाड़ी ने जीत हासिल की। कुछ विविधताओं में, इन राउंड विजेता होने के बाद शीर्ष स्कोरिंग प्लेयर के साथ कुल 7 गेम राउंड खेले जाते हैं।
विशेष लक्षण:के समान टोकरी, कुछ परिस्थितियों में एक खिलाड़ी द्वारा संपूर्ण त्याग ढेर को उठाया जा सकता है।

Q इस रम्मी भिन्नता में अतिरिक्त कई बिंदुओं के लायक है, जो या तो एक अच्छी या बुरी चीज हो सकती है। इस कार्ड को तब तक छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाती है जब तक कि यह एकमात्र कार्ड नहीं है जिसे कोई खिलाड़ी त्याग सकता है।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:सभी कार्ड या सभी लेकिन एक कार्ड (जिसे छोड़ दिया जा सकता है) से वैध मेल्ड बनाने वाला पहला खिलाड़ी बनें। कुछ विविधताओं में, एक गेम राउंड भी समाप्त हो सकता है जब भी ड्रॉ पाइल के अंतिम कार्ड को खींचा जाता है।
बिछाने में शामिल हैं?हाँ। खिलाड़ी टेबल पर किसी भी तैयार मेल को बिछाने का विकल्प चुन सकते हैं।

ओक्लाहोमा रम्मी, जिसे अर्लिंग्टन के रूप में भी जाना जाता है, को ओक्लाहोमा जिन के साथ भ्रमित नहीं होना है, जो एक भिन्नता है जिन रम्मी। यह खेल बहुत अधिक समान है टोकरी

जब एक गेम राउंड समाप्त हो जाता है, तो सभी खिलाड़ी किसी भी मेल किए गए सेट और सीक्वेंस के लिए प्लस पॉइंट प्राप्त करते हैं और अपने हाथों में किसी भी कार्ड के लिए माइनस पॉइंट्स। गेम राउंड जीतने वाले खिलाड़ी को बोनस अंक भी मिलते हैं। इस रम्मी गेम की कुछ विविधताएं बताती हैं कि खिलाड़ी उन कार्डों के लिए मेल्ट में रखे गए जोकर कार्ड का व्यापार कर सकते हैं जो वे प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, पकड़े हुए 7 , एक खिलाड़ी इस कार्ड को जोकर के लिए निम्नलिखित मेल में व्यापार कर सकता है: 5 6 जोकर 8

7. अनुबंध रम्मी

प्रतिभागियों की संख्या:3 - 8।
खेल में डेक:3 - 4 खिलाड़ी: 4 जोकर के साथ 2 पूर्ण डेक।
5 - 6 खिलाड़ी: 6 जोकर के साथ 3 पूर्ण डेक।
7 - 8 खिलाड़ी: 8 जोकर के साथ 4 पूर्ण डेक।
अतिरिक्त जोकर:कोई भी नहीं।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:10 - 12 (गेम राउंड पर निर्भर करता है)।
खेल का मुख्य लक्ष्य:खिलाड़ियों को तथाकथित अनुबंधों को पूरा करना चाहिए जो गेम राउंड के बीच भिन्न होते हैं। ऐसा करने से उन्हें मिलने वाले अंकों की संख्या सीमित हो जाएगी। 7 गेम राउंड के बाद कम से कम संचित अंक वाला खिलाड़ी विजेता है।
विशेष लक्षण:अनुबंधों को पूरा करना होगा, जो सेट और अनुक्रमों के कुछ संयोजन हैं।

खिलाड़ी त्याग किए गए कार्ड खरीद सकते हैं (3 बार तक)।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:जब भी उस गेम राउंड का अनुबंध पूरा हो जाता है, तो एक खिलाड़ी एक गेम राउंड जीतता है और उसके सभी कार्डों को मेज पर रखा गया है, सिवाय एक को छोड़कर।
बिछाने में शामिल हैं?खिलाड़ी मेज पर किसी भी मेल किए गए सेट और अनुक्रम को बिछा सकते हैं, लेकिन गेम राउंड के अनुबंध के बाद ही पूरा हो गया है।

कॉन्ट्रैक्ट रम्मी एक प्रकार की रम्मी भिन्नता है जो कई अलग -अलग प्लेस्टाइल में आती है जो एक दूसरे के समान हैं। यह एक प्रगतिशील रम्मी गेम है जहां कोई गेम राउंड वैसा ही नहीं है जैसा कि लक्ष्य अलग -अलग अनुबंधों को पूरा करना है। ये अनुबंध निम्नलिखित हैं:

खेल का दौरकार्ड से निपटनाअनुबंध
1102 सेट
2101 सेट + 1 अनुक्रम
3102 अनुक्रम
4103 सेट्स
5122 सेट + 1 अनुक्रम
6121 सेट + 2 अनुक्रम
7123 कार्ड का 1 सेट + 7 कार्ड का 1 अनुक्रम
जब तक अन्यथा उल्लेख नहीं किया जाता है, सेट 3 कार्ड और अनुक्रम 4 कार्ड हैं

एक बार जब एक पूर्ण अनुबंध टेबल पर रखा गया है, तो खिलाड़ी उन्हें कार्ड जोड़ने या अतिरिक्त सेट और अनुक्रम बिछाने के लिए स्वतंत्र हैं। जब एक गेम राउंड समाप्त हो जाता है, तो टेबल पर सभी कार्ड एक खिलाड़ी प्लस अंक अर्जित करते हैं जबकि हाथ में छोड़े गए सभी कार्ड माइनस पॉइंट कमाते हैं।

अनुबंधों के अलावा, इस रम्मी भिन्नता के बारे में एक अनूठी बात यह है कि कार्ड खरीद रहे हैं। कोई भी खिलाड़ी किसी भी समय एक त्याग कार्ड (3 बार तक) खरीदने के लिए कह सकता है। ऐसा करते हुए, उसे ड्रॉ पाइल से एक अतिरिक्त कार्ड भी लेना होगा। इस प्रकार, उसके हाथ में कुल कार्ड में वृद्धि होगी।

8. कलूकी रूमी (जमई रम्मी)

कलूकी, जिसे कलुकी या जमैका रुमी भी जाना जाता है, एक रम्मी भिन्नता बहुत ही सिमिला है संविदा रम्मी, आमतौर पर जमैका में खेला जाता है। हालांकि कुछ अंतर हैं जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • खेल 7 गेम राउंड के बजाय 9 में खेला जाता है।
  • कई मेल्ड सेटों को एक ही संख्यात्मक मान की अनुमति नहीं है।
  • कई मेल किए गए अनुक्रमों को एक ही सूट के होने की अनुमति नहीं है।
  • जोकर 20 के बजाय 50 अंक के लायक हैं।
  • जिन अनुबंधों को पूरा करना है, वे अलग हैं।

यहाँ जमैका रम्मी में अनुबंध हैं:

खेल का दौरकार्ड से निपटनाअनुबंध
1103 सेट्स
21 12 सेट + 1 अनुक्रम
3121 सेट + 2 अनुक्रम
4133 अनुक्रम
5134 सेट
6143 सेट + 1 अनुक्रम
7152 सेट + 2 अनुक्रम
8161 सेट + 3 अनुक्रम
9174 अनुक्रम
सेट 3 कार्ड और अनुक्रम 4 कार्ड हैं

9. शंघाई रम (कैलिफोर्निया रम्मी)

चीन से उत्पन्न, शंघाई रम, जिसे कैलिफोर्निया रम्मी के रूप में भी जाना जाता है, अनुबंध रम्मी पर आधारित एक और रम्मी भिन्नता है। हालांकि मतभेद हैं, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • खेल को अलग -अलग अनुबंधों के साथ 10 राउंड में खेला जाता है।
  • प्रत्येक गेम राउंड में, 11 कार्ड सभी खिलाड़ियों को निपटाए जाते हैं।
  • जब कोई खिलाड़ी एक त्याग कार्ड खरीदता है, तो उसे 1 के बजाय 2 अतिरिक्त कार्ड लेने होंगे।
  • 9 परवां और 10वां गेम राउंड, एक खिलाड़ी 3 के बजाय 4 गुना तक कार्ड खरीद सकता है।
  • जब किसी खिलाड़ी ने एक अनुबंध निर्धारित किया है, तो उसे अब कोई खरीदारी करने की अनुमति नहीं है।

यहाँ शंघाई रम में अनुबंध हैं:

खेल का दौरकार्ड से निपटनाअनुबंध
11 12 सेट
21 11 सेट + 1 अनुक्रम
31 12 अनुक्रम
41 13 सेट्स
51 12 सेट + 1 अनुक्रम
61 11 सेट + 2 अनुक्रम
71 13 अनुक्रम
81 11 सेट + 1 10 कार्ड का अनुक्रम
91 13 सेट 1 5 कार्ड का अनुक्रम
101 15 कार्ड के 3 अनुक्रम
जब तक अन्यथा उल्लेख नहीं किया जाता है, सेट 3 कार्ड और अनुक्रम 4 कार्ड हैं

10. डमी रम्मी

बिलकुल इसके जैसा शंघाई रम तथा कलूकी रम्मी, यह रम्मी भिन्नता अनुबंधों पर आधारित है और इसी तरह से खेली जाती है संविदा रम्मी। एक चीज है जो वास्तव में इसे बाहर खड़ा करती है:

  • अनुक्रम सूट में होने की जरूरत नहीं है (स्रोत), जो सामान्य रूप से मामला है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिस रम्मी भिन्नता को निभाते हैं। इसका मतलब है कि का एक अनुक्रम 4 5 6 7 मान्य होगा।

इसके अतिरिक्त, डमी रम्मी में अनुबंध 12 के रूप में कई हैं, कुछ काफी अनोखे हैं। यहाँ उन सभी हैं:

खेल का दौरकार्ड से निपटनाअनुबंध
11 13 कार्ड के 2 सेट
21 13 कार्ड का 1 सेट + 4 कार्ड का 1 अनुक्रम
31 14 कार्ड के 2 सेट
41 14 कार्ड के 2 अनुक्रम
51 14 कार्ड का 1 सेट + 4 कार्ड का 1 अनुक्रम
61 13 कार्ड के 2 सेट + 4 कार्ड का 1 अनुक्रम
71 13 कार्ड का 1 सेट + 7 कार्ड का 1 अनुक्रम
81 13 कार्ड के 3 सेट
91 15 कार्ड के 2 सेट
101 15 कार्ड के 2 अनुक्रम
1 11 12 कार्ड के 8 सेट
121 110 कार्ड का 1 अनुक्रम

आपको यह भी पता होना चाहिए कि जब भी कोई खिलाड़ी त्याग के ढेर से कार्ड खरीदने का फैसला करता है, तो दो अतिरिक्त कार्डों को उठाया जाना चाहिए, न कि केवल एक के रूप में अनुबंध रम्मी में।

11. 500 रम्मी

प्रतिभागियों की संख्या:2 - 8।
खेल में डेक:2 - 4 खिलाड़ी: 1 पूर्ण डेक 2 जोकर (वैकल्पिक) के साथ।
5 - 8 खिलाड़ी: 2 पूर्ण डेक 4 जोकर (वैकल्पिक) के साथ।
अतिरिक्त जोकर:कोई भी नहीं।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:2 खिलाड़ियों के साथ: 13 कार्ड।
3+ खिलाड़ियों के साथ: 7 कार्ड।
खेल का मुख्य लक्ष्य:मेल्डिंग सेट और अनुक्रम और इन्हें अंक स्कोर करने के लिए टेबल पर डालते हैं। 500 अंक जीतने वाले पहले खिलाड़ी ने जीत हासिल की।
विशेष सुविधा:बदले में एक खिलाड़ी किसी भी कार्ड को छोड़ सकता है जिसे छोड़ दिया गया है। ऐसा करते हुए, उसे उन सभी कार्डों को भी चुनना होगा जो इस विशेष कार्ड के बाद छोड़ दिए गए हैं।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:एक गेम राउंड दो तरीकों से समाप्त हो सकता है; एक बार एक खिलाड़ी ने अपने सभी कार्डों को सेट और अनुक्रमों में पिघला दिया है और इन्हें टेबल पर रखा है, या, एक बार स्टॉक पाइल से ड्रा करने के लिए और अधिक कार्ड नहीं बचे हैं।
बिछाने में शामिल हैं?हाँ। खिलाड़ी किसी भी समय मेज या एकल कार्ड पर मेल रख सकते हैं जो मेल्ड में योगदान करते हैं।

अब तक सूचीबद्ध अन्य रम्मी विविधताओं के विपरीत, 500 रम्मी किसी भी कार्ड को छोड़ने के ढेर से खींचने में सक्षम होने की अनूठी विशेषता के साथ आती हैं, न कि केवल शीर्ष पर। इसका मतलब है कि सभी त्याग किए गए कार्ड हर समय दिखाई दे रहे हों।

डिस्कर्ड पाइल से एक कार्ड उठाना केवल तभी किया जा सकता है जब कार्ड को तुरंत मेज पर एक मेल्ड को जोड़ने या पहले से मौजूद मेल पर निर्माण करने के लिए उपयोग किया जा सकता है जो पहले पहले रखी गई है। पिक-अप कार्ड के शीर्ष पर रखे गए सभी कार्डों को भी खिलाड़ी के हाथ में जोड़ा जाना चाहिए।

जब भी कोई गेम राउंड समाप्त हो जाता है, तो एक खिलाड़ी के स्कोर की गणना टेबल पर रखे गए सभी कार्डों के मूल्य को एक साथ जोड़कर और खिलाड़ी के हाथ में छोड़ दिए गए सभी कार्डों के मूल्य के साथ इसे घटाकर।

12. फारसी रम्मी

रम्मी की यह भिन्नता समान है जैसा कि उपरोक्त समझाया गया है 500 रम्मी, निम्नलिखित अंतरों के साथ:

  • प्रत्येक टीम में दो खिलाड़ियों के साथ दो टीमों में खेला गया।
  • एक पूर्ण डेक का उपयोग चार जोकर कार्ड के साथ किया जाता है।
  • एक टीम के खिलाड़ी एक -दूसरे के सेट और अनुक्रमों में कार्ड जोड़ सकते हैं, जो मेज पर रखे गए हैं, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी पर कभी नहीं।
  • जोकर कार्ड का उपयोग सेट और अनुक्रमों में नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, अकेले जोकर अकेले अपने हाथ बना सकते हैं जो अतिरिक्त कई बिंदुओं के लायक हैं।

13. डीलर का गैम्बिट

पसंद करना फारसी रम्मी, यह रम्मी भिन्नता पर आधारित है 500 रम्मी। जबकि इसका गेमप्ले समान है, इसे एक अद्वितीय सुविधा के लिए बहुत अधिक रणनीतिक संस्करण माना जाता है। एक गेम राउंड के डीलर को 3 अलग -अलग गुणों में से 1 का फैसला किया जाता है जो जोकर कार्ड के पास होगा:

  • वाइल्ड कार्ड। जैसा कि आम तौर पर होता है, जोकर एक जंगली के रूप में कार्य करेगा, लेकिन किसी भी अंक के लायक नहीं होगा।
  • डबल कार्ड। जोकर जंगली के रूप में काम नहीं करेगा। इसके बजाय, इसे एक मेल्ड सेट या अनुक्रम के शीर्ष पर रखा जा सकता है, जो उस मेल्ड के अंक मूल्य को दोगुना कर देगा। यदि किया जाता है, तो मेल्ड का निर्माण नहीं किया जा सकता है।
  • विभाजन कार्ड। जोकर जंगली के रूप में काम नहीं करेगा। इसके बजाय, इसका उपयोग एक त्याग किए गए कार्ड को उठाते समय किया जा सकता है। यदि इसका उपयोग किया जाता है, तो सभी कार्ड जो पिक-अप कार्ड के नीचे हैं, उन्हें गेम राउंड से हटा दिया जाएगा। उठाए गए सभी कार्डों को अभी भी उठाना होगा।

14. पंगिंगु

प्रतिभागियों की संख्या:2 - 15।
खेल में डेक:प्रत्येक में 40 कार्ड के साथ 8 डेक (सभी 8s, 9s और 10s हटा दिए जाते हैं)। कोई जोकर शामिल नहीं हैं।
अतिरिक्त जोकर:कोई भी नहीं।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:10.
खेल का मुख्य लक्ष्य:गेम राउंड जीतकर खिलाड़ियों से अंक अर्जित करें और अतिरिक्त हाथों को पूरा करने वाले विशेष हाथों को पिघलाएं।
विशेष लक्षण:खेल आमतौर पर चिप्स के साथ प्रतिस्पर्धी रूप से खेला जाता है जो एक निश्चित राशि के लिए नकदी के लायक हैं।

जो भी कार्ड लिया जाता है उसे हमेशा टेबल पर रखे गए मेल में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, अन्यथा छोड़ दिया जाता है।

आम तौर पर, सेट या तो एक ही सूट का होना चाहिए (जैसे 8 8 8 ) या पूरी तरह से अलग सूट (जैसे 8 8 8 )।

3 , 5 तथा 7 मूल्य कार्ड माना जाता है, जबकि अन्य सभी कार्डों को कोई भी मूल्य नहीं कहा जाता है।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:सभी कार्डों से सेट और अनुक्रम बनाने वाले पहले खिलाड़ी बनें (10 डील वाले + 1 जो खींचा गया है)।
बिछाने में शामिल हैं?कार्ड को मेज पर रखा जा सकता है, लेकिन केवल तभी रखने की अनुमति दी जाती है जब ड्रा कार्ड को मेल में शामिल किया जाता है।

पंगिंग्यू, जिसे पैन के रूप में भी जाना जाता है, एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी रम्मी भिन्नता है जो पहले बताए गए लोगों से बहुत अलग है। माना जाता है कि यह फिलीपींस से उत्पन्न हुआ था और यह लास वेगास और अमेरिकी कैसिनो में बहुत खेला जाता था।

खेल अधिमानतः चिप्स के साथ खेला जाता है जो वास्तविक पैसे का प्रतिनिधित्व करते हैं। हर खेल के दौर में, खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए एक पूर्व में रखना पड़ता है। एक बार जब उन्होंने अपने कार्ड को देखा, तो वे मोड़ना या खेलना जारी रख सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि किसी भी पिक-अप कार्ड को हमेशा तुरंत पिघलाया जाना चाहिए।

जब भी कोई खिलाड़ी गेम राउंड जीतता है, तो वह सभी एंट्स जीत जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक खिलाड़ी जो मोड़ नहीं करता था, उसे भी उसकी वैध शर्तों के लिए भुगतान करना होगा। ये स्थितियां विशेष मेल हैं जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • विभिन्न सूटों के मूल्य कार्ड का एक सेट (1 चिप)
  • एक ही सूट के मूल्य कार्ड का एक सेट (2 चिप्स)
  • एक ही सूट (1 चिप) के कोई-मूल्य कार्ड का एक सेट
  • एक अनुक्रम एक इक्का से शुरू होता है या एक राजा (1 चिप) के साथ समाप्त होता है

इस रम्मी भिन्नता को एक या एक से अधिक डेक के साथ खेला जा सकता है, जिसमें उनके हुकुम हटाए गए हैं। यदि हां, तो हुकुम में एक स्थिति बनाना चिप्स के दोगुना है।

15. पेनांग रम्मी

प्रतिभागियों की संख्या:2 - 5 (4 अनुशंसित)।
खेल में डेक:6 या 8 जोकरों के साथ 2 पूर्ण डेक शामिल हैं।
अतिरिक्त जोकर:कोई भी नहीं।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:20.
खेल का मुख्य लक्ष्य:जीवित रहने के लिए और मेल्डिंग सेट और अनुक्रमों द्वारा कार्ड से छुटकारा पाने के लिए, और पहले से ही मेज पर रखे गए लोगों पर निर्माण करें। कुंजी आपके हाथ में बिंदुओं को कम करने के लिए है।
विशेष सुविधा:खिलाड़ी किसी भी कार्ड को आकर्षित या छोड़ नहीं सकते हैं, लेकिन केवल उन लोगों के साथ खेल सकते हैं जो उनसे निपटा जाते हैं।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:एक गेम राउंड जीता जाता है जब भी किसी खिलाड़ी ने अपने सभी कार्डों को सेट और अनुक्रमों में पिघलाया हो। यह तब भी समाप्त हो सकता है जब सभी खिलाड़ियों को टेबल पर अब कार्ड नहीं रखने में सक्षम नहीं होने के परिणामस्वरूप मृत माना जाता है।
बिछाने में शामिल हैं?हाँ। टेबल पर कार्ड रखना जीवित रहना चाहिए।

मलेशिया से उत्पन्न होने के लिए माना जाता है, पेनांग रम्मी काफी विशेष रम्मी भिन्नता है। अन्य सभी सूचीबद्ध लोगों के विपरीत, कार्ड की कोई ड्राइंग या त्याग नहीं है।

हर गेम राउंड में, खिलाड़ियों को मेज पर एक पिघला हुआ सेट या अनुक्रम नीचे रखना आवश्यक होता है, या, पहले से मौजूद एक पर निर्माण किया जाता है जिसे एक खिलाड़ी ने नीचे रखा है। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप खिलाड़ी को खेल के दौर से समाप्त कर दिया जाएगा।

अधिकांश रम्मी विविधताओं के अंतर में, आप उन मेल्स के बारे में बहुत सावधान रहना चाहते हैं जिन्हें आप टेबल पर रखने के लिए चुनते हैं। ये आपके प्रतिद्वंद्वी के जीवित रहने के अधिक विकल्प देंगे और संभवतः उन्हें अपने सभी कार्डों से छुटकारा पाने की अनुमति देंगे। उसी समय, आपको उन बिंदुओं को कम से कम करना चाहिए जिन्हें आप अपने हाथ में रखते हैं।

जब भी कोई गेम राउंड समाप्त होता है, तो सभी खिलाड़ियों को अपने हाथों में छोड़े गए कार्ड के आधार पर अंक प्राप्त होंगे।

16. डाकू की रम्मी

प्रतिभागियों की संख्या:2 या अधिक।
खेल में डेक:दो पूर्ण डेक और 2 - 6 जोकर कार्ड।
अतिरिक्त जोकर:कोई भी नहीं।
प्रत्येक खिलाड़ी को कार्ड से निपटा गया:11.
खेल का मुख्य लक्ष्य:मेलिंग सेट और अनुक्रम।
विशेष सुविधा:टेबल पर रखे गए कार्डों को असीमित संख्या में पुनर्व्यवस्थित किया जा सकता है।
गेम राउंड कैसे जीतें/समाप्त करें:सभी कार्डों को सेट और अनुक्रमों में मेलिंग करना।
बिछाने में शामिल हैं?कार्ड को टेबल पर रखा जा सकता है, लेकिन पहले MELD को वैध होने के लिए कम से कम 40 अंक प्राप्त होंगे।

20 की शुरुआत में वापस डेटिंगवां सेंचुरी, रॉबर की रम्मी एक बुनियादी रम्मी गेम की तरह खेलती है, लेकिन एक मोड़ के साथ आती है जो सब कुछ बदल देती है। इस रम्मी भिन्नता की अनूठी विशेषता यह है कि किसी भी कार्ड को टेबल पर बिछाए गए हैं, उन्हें किसी खिलाड़ी को लाभान्वित करने के लिए पुनर्व्यवस्थित करने की अनुमति दी जाती है। यहाँ एक उदाहरण है:

  • 8 9 10 J Q मेज पर रखा गया है और आप एक और पकड़ते हैं 10 । कार्ड अब के रूप में व्यवस्थित किया जा सकता है 8 9 10 तथा J Q जहां अपने 10 पीछे फिट होगा J

के अनुसार विकिपीडिया में पोस्ट किए गए नियम, यह भिन्नता एकल गेम राउंड में खेली जाती है जहां प्रत्येक में एक अंतिम विजेता का ताज पहनाया जाता है। हालांकि, खेल को अधिक दिलचस्प और लंबे समय तक चलने के लिए आसानी से अपने स्वयं के अंक प्रणाली को जोड़ सकते हैं।

अन्य रम्मी विविधताएं

कम से कम कहने के लिए कई रम्मी विविधताएं हैं। यहाँ कुछ ऐसे हैं जिनका हमने इस लेख में उल्लेख नहीं किया है क्योंकि उन्हें पहले से ही समझाए गए लोगों के समान समझा गया है:

  • बिंग रम्मी
  • वे होंगे
  • छेद
  • रियो से
  • विजेता
  • महाद्वीपीय रम्मी
  • डिस्मोचे
  • जर्मन रम्मी
  • लिवरपूल रम्मी
  • मचियावेली
  • लुमिनो
  • दस पेनी
  • जीभ
  • ट्रेपेंक्रोम
  • विनीज़ रम्मी
  • ज़ायोचेक

यदि आप चाहें तो उन्हें देखें, लेकिन ध्यान रखें कि हमारे पास पहले से ही है और उन्हें जोड़ने लायक नहीं है।

अपनी खुद की रम्मी भिन्नता बनाना

रम्मी एक ऐसा खेल है जो कई अलग -अलग विविधताओं में आता है और इनमें से कई लोगों और संस्कृतियों से प्राप्त हुए हैं जो अपने स्वयं के समायोजन को बुनियादी बातों में करते हैं जो बहुत अधिक समान हैं। अपनी खुद की विशेष पसंद के लिए अपनी खुद की रम्मी भिन्नता बनाना बहुत मुश्किल नहीं है। यहां कुछ विचार दिए गए हैं कि आप इसे कैसे कर सकते हैं:

  • कितनी देर तक सेट और अनुक्रम की अनुमति दी जाती है, इसकी सीमा निर्धारित करें।
  • तय करें कि क्या जोकर कार्ड को मेज पर रखे गए मेल से स्वैप करने की अनुमति है।
  • तय करें कि रखी गई मेल्ड को पुनर्व्यवस्थित करने की अनुमति है या नहीं।
  • जितने चाहें उतने जोकरों को शामिल करें (कोई भी कार्ड जोकर हो सकता है) या उन सभी को एक साथ बाहर कर दें।
  • प्रत्येक खिलाड़ी से निपटा जाने वाले कार्डों की संख्या को स्विच करें।
  • प्राप्त कार्ड की संख्या डीलर के लिए अलग हो सकती है।
  • रचनात्मक रहें और अपने स्वयं के अनुबंध बनाएं जो प्रत्येक गेम राउंड में पूरा हो जाएं।
  • बिंदुओं के लिए एक वास्तविक नकद मूल्य निर्धारित करके अंक या मसाला चीजों के साथ खेलें।
  • जब भी ड्रॉ ढेर कार्ड से बाहर निकलता है, तो कार्ड को फिर से फेरबदल करें और एक नया ड्रॉ ढेर बनाएं या यह तय करें कि एक गेम राउंड खत्म हो गया है।
  • अपने स्वयं के नियमों को छोड़ दें। उदाहरण के लिए, जब किसी खिलाड़ी को उससे एक कार्ड लेने की अनुमति दी जाती है और अगर उसे इसके साथ अतिरिक्त कार्ड लेना होता है।
100% रम्मी बोनस तक
₹ 20,000
साइनअप और प्ले
₹ 20,000 बोनस
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